Arduino Math Functions
|abs()
यह फंक्शन किसी भी number पर यदि negative Sign होता हैं तो उसे रिमूव कर देता हैं यानि, की यदि कोई भी negative नंबर हैं तो उसे positive नंबर में चेंज कर देगा और और positive हैं तो as it is ही return हो जाएगा ।
a = abs(9); //return 9
b = abs(-5); //return 5
constrain()
यह फंक्शन दी हुए रेंज के अनुसार Value Return करता हैं
constrain(x, a, b)
- x: यहाँ पर हम कोई भी नंबर Value देते हैं
- a: Minimum Range देना हैं
- b: Maximum Range देना हैं
इसे समझने के लिए, यदि हमने x के स्थान पर कोई वैल्यू दी और रेंज में min में 5 और Max me 10 दिया तो जो भी वैल्यू आप इनपुट करेंगे
- यदि वह 5 से छोटी हुए तो 5 return होगा
- यदि 5 से बड़ी और 10 से छोटी हुई तो आपके द्वारा दी गई वैल्यू return होगी
- यदि 10 से बड़ी हुई तो 10 return होगा
- यानि जो भी वैल्यू return होगी वह 5 से ले कर 10 के बिच की हुई तो as it is return हो जाएगी
y = constrain(3, 5, 10); //return 5
y = constrain(6, 5, 10); //return 6
y = constrain(9, 5, 10); //return 9
y = constrain(12, 5, 10); //return 10
map()
जब भी हमें कभी एक Range के डाटा को दूसरी Range में बदलना होता हैं तो हम map फंक्शन का उपयोग करते हैं,
उदाहरण ले लिए जब हम analogread फंक्शन का उपयोग करते हैं तो उसकी रेंज 0 से 1023 होती हैं और जब हम analogwrite फंक्शन का उपयोग करते हैं तो उसकी रेंज 0 से 255 तक होती हैं यहाँ पर 255 के बराबर 1023 हैं ऐसा बोला जा सकता हैं । अब यदि हमें बिच के किस वैल्यू को compare करना हुआ तो कैलकुलेशन करना होगी उसके स्थान पर हम map function का उपयोग कर लेंगे
map(value, fromLow, fromHigh, toLow, toHigh)
- value : जिस संख्या को बदलना हैं वह यहाँ पर लिखेंगे
- fromLow : जो संख्या हम input कर रहे हैं उसकी रेंज की Min वैल्यू यहाँ पर लिखेंगे
- fromHigh : जो संख्या हम input कर रहे हैं उसकी रेंज की Max वैल्यू यहाँ पर लिखेंगे
- toLow: जिस रेंज में हम बदलना हैं उसकी min रेंज यहाँ लिखेंगे
- toHigh: जिस रेंज में हम बदलना हैं उसकी max रेंज यहाँ लिखेंगे
यहाँ पर हमें 1023 को 255 से मैप करना हैं इसलिए from low में 0 और from high में 1023 लिखेंगे और tolow me 0 or toHigh में 255 लिखेंगे
void setup() {}
void loop() {
int val = analogRead(0);
val = map(val, 0, 1023, 0, 255);
analogWrite(9, val);
}
max()
max(x, y)
x और y में से जिसकी वैल्यू बड़ी होगी वह return हो जाएगी
a = max(5, 10); // return 10
a = max(20, 5); // return 20
min()
min(x, y)
x और y में से जिसकी वैल्यू छोटी होगी वह return हो जाएगी
a = min(4, 10); // return 4
a = min(20, 5); // return 5
pow()
pow(base, exponent)
यदि हम किसी भी वैल्यू की power (घात) निकलना चाहते हैं तो इस फंक्शन का उपयोग करते हैं ।
a = pow(3, 2); // return 9 (3*3)
a = pow(3, 3); // return 27 (3*3*3)
sq()
sq(x)
किसी भी नंबर का Square निकलने के लिए इस फंक्शन का उपयोग किया जाता हैं यानि की जो नंबर आप इनपुट देंगे उस नंबर को उसी नंबर से multiply करने का कार्य करता हैं ।
a = sq(5); // return 25
sqrt()
sqrt(x)
दिए गए नंबर का square Root निकलने के लिए आप इस फंक्शन का उपयोग कर सकते हैं
a = sqrt(25); //return 5