Arduino Data Types

Arduino में हम इतने तरह के डाटा टाइप का उपयोग करते हैं

  • Number Type
    • bool
    • boolean
    • byte
    • int
    • unsigned int
    • short
    • long
    • unsigned long
    • word
  • Floating Point
    • double
    • float
  • Character
    • char
    • unsigned char
  • Array
    • array
    • string
  • Object
    • String()
  • Other
    • void
    • size_t

आइये एक एक कर सभी को समझते हैं ।


bool

यह डाटा टाइप दो तरह की वैल्यू को होल्ड करता हैं True और False.

bool Var1 = true;
bool Var2 = false;

boolean

इसके स्थान पर हमें bool का ही उपयोग करना चाहिए, क्युकी यह standard डाटा टाइप नहीं हैं ।


byte

0 से लेकर 255 तक के नंबर ( बिना प्लस और माइनस की वैल्यू के ) यानि की unsigned वैल्यू स्टोर कर सकता हैं ।

byte Var1 = 0;
byte Var2 = 255;

int

इसमें आप इन्टिजर वैल्यू स्टोर कर सकते हैं, यह एक प्राइमरी डाटा टाइप हैं अलग अलग बोर्ड के अनुसार इसकी रेंज होती हैं जो निम्न हैं ।

Arduino Uno16-bit (2-byte)-32,768 to 32,767-2^15 to (2^15) – 1
 MKR1000 and Zero32-bit (4-byte)-2,147,483,648 to 2,147,483,647-2^31 to (2^31) – 1
int VariableName = 15;

unsigned int

जब भी हमें केवल positive नंबर ही स्टोर करना हो तब हमें int के स्थान पर unsigned int का उपयोग करना चाहिए, int में नेगेटिव और पॉजिटिव दोनों वैल्यू स्टोर हो सकती हैं लेकिन इसमें केवल पॉजिटिव वैल्यू स्टोर होती हैं इसलिए हमें 0 से 65535 तक स्टोर करना आसान हो जाता हैं जबकि int में positve number unsigned int की तुलना में आधे ही आते हैं ।

unsigned int VarName = val;

short

यह एक Integer टाइप का ही 16 बिट डाटा टाइप हैं सभी बोर्ड में इसकी वैल्यू एक जैसी ही होती हैं कम से कम -32,768 और ज्यादा से ज्यादा 32,767 तक वैल्यू इसमें स्टोर कर सकते हैं ।

short VariableName = val;

long

Integer की बड़ी वैल्यू स्टोर करने के लिए long का उपयोग किया जाता हैं इसमें कम से कम -2,147,483,648 और ज्यादा से ज्यादा 147,483,647 वैल्यू स्टोर कर सकते हैं ।

long VariableName = val;

unsigned long

Long की तुलना में unsigned long में भी हम double positive number store कर सकते हैं इसकी रेंज 0 से  0 to 4,294,967,295 (2^32 – 1) तक होती हैं ।

unsigned long VarName= val;


word

यह unsigned number को 16bit तक स्टोर कर सकता हैं इसकी रेंज 0 से 65535 तक होती हैं

word w = 10000;

double

decimal value वाली value को स्टोर करने के लिए इस डाटा टाइप का उपयोग किया जाता हैं । यह 4 Byte होता हैं । इसकी स्टोरेज वैल्यू बोर्ड के अनुसार भी बदलती हैं , यानि की कुछ बोर्ड में double भी float जैसा ही कार्य करता है ।


float

जब भी हमें डेसिमल यानि के पॉइंट के बाद वैल्यू स्टोर करना हो तो हम float का उपयोग करते हैं यह 4 Byte का होता हैं यानि की 64 Bit का , इसकी मिनिमम वैल्यू -3.4028235E+38 और मैक्सिमम वैल्यू 3.4028235E+38 इतनी होती हैं ।

float mFloat = 2.125;

char

Character में हम Single Quate में एक character और यदि हमें मल्टीप्ल करैक्टर स्टोर करना हैं तो हम Double Quote का उपयोग करते हैं । यहाँ पर हमें यदि ASCII के बारे में जानकारी हो तो हम ASCII कोड का भी उपयोग कर सकते है जैसे की A की वैल्यू ASCII में 65 होती हैं

यह दोनों एक जैसे ही हैं आप कैसे भी लिख सकते हैं । यानि आप डायरेक्ट A लिखे या उसके स्थान पर 65 भी लिख सकते हैं ।

char mChar = 'A';
char mChar = 65; 

unsigned char

यह एक तरह से बाइट जैसे ही कार्य करता है यह 1 byte की मेमोरी उपयोग में लेता हैं

unsigned char myChar = 240;

array

Array एक जैसे डाटा टाइप के एक से ज्यादा वेरिएबल का संग्रह Array द्वारा किया जाता हैं ।

int ar_x[6];
int mVal[] = {2, 4, 8, 3, 6};
int mRet[6] = {2, 4, -8, 3, 2};
char mDisp[3] = "hi";

string

स्ट्रिंग को हम दो तरीके से उपयोग कर सकते हैं एक तो स्ट्रिंग ऑब्जेक्ट का उपयोग करके और दूसरा हम इसे character array मान कर भी कार्य कर सकते हैं । एक से अधिक character को ही हम स्ट्रिंग वैल्यू कहते हैं ।

इनमे से किसी भी तरह से आप string को उपयोग में ले सकते हैं ।

char Str1[10];
char Str2[7]  = {'s', 'a', 'n', 'd', 'i', 'p'};
char Str3[7]  = {'s', 'a', 'n', 'd', 'i', 'p', '\0'};
char Str4[]   = "sandip";
char Str5[7]  = "sandip";
char Str6[10] = "sandip";

String()

String object को इस तरह से उपयोग में लाया जा सकता हैं

String(val)
String(val, base)
String(val, decimalPlaces)
String strVar = "Test String";           // Constant String
String strVar = String('x');             // Constant char into a String
String strVar = String("Test String");   // Constant string into a String object
String strVar1 = String(strVar1 + " Test Other");  // concatenating two strings
String strVar = String(13);              // constant integer
String strVar = String(analogRead(0), DEC);      // an int and a base
String strVar = String(45, HEX);         // an int and a base (hexadecimal)
String strVar = String(255, BIN);        // an int and a base (binary)
String strVar = String(millis(), DEC);   // long and a base
String strVar = String(1.234, 3);        // float and the decimal places

void

किसी भी function के return data type में void का उपयोग किया जाता हैं इसका मतलब यह होता हैं की इस फंक्शन से कोई भी information return नहीं होगी ।

void setup() {
   // …
 }
 void loop() {
   // …
 }

size_t

किसी भी object की size को byte में दिखने का कार्य करता हैं , sizeof फंक्शन के Return Type में इसका उपयोग किया जाता हैं ।

size_t VariableName = val;

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