ARDUINO Guide 2021 (Hindi)

जिन व्यक्तियों को कुछ नया करने का, या कुछ अलग करने का मन होता हैं उनके लिए Arduino एक बहुत ही बढ़िया Platform हैं, यह बहुत सरल हैं, और इसे सीखना भी आसान हैं, हम Arduino Learning की पूरी Series तैयार कर रहे हैं Arduino से सम्बंधित सभी Topic Cover करेंगे, चलिए शुरू करते हैं ।

Arduino क्या हैं ?

Arduino एक ओपन सोर्स प्लेटफार्म हैं इस प्लेटफार्म में कुछ अलग अलग तरह के Board हैं और उन बोर्ड पर Programmable IC लगी हुए हैं , Arduino IDE द्वारा हम जो भी प्रोग्राम बनाते हैं उसे Board में Upload कर सकते हैं, यह एक इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर हैं और हम सॉफ्टवेयर की सहायता से इसे प्रोग्राम कर सकते हैं ।

Arduino कैसे काम करता हैं ?

Arduino Board पर Power, Input, Output आदि के बहुत से पिन होते हैं , साथ में प्रोग्राम अपलोड करने के लिए एक Socket होता हैं, Arduino Programming Language के द्वारा हम प्रोग्रामिंग कर प्रोग्राम को Board में अपलोड कर देते हैं उसके बाद बोर्ड को Computer से डिसकनेक्ट कर देते हैं, जो भी प्रोग्राम हम बनाते हैं वह प्रोग्राम अब कार्य करने लगता हैं,

Arduino पर शुरुआत कैसे करे ?

चलिए में आपको Arduino पर कैसे शुरुआत करते हैं इन स्टेप्स की मदद से हम आपको समझने का प्रयास करते हैं ।

  • Step 1: Download Arduino IDE

Arduino IDE डाउनलोड करने के लिए आप arduino.cc जो को Arduino की official Site हैं उस पर जाये और सॉफ्टवेयर वाले लिंक पर क्लिक करे और वह से आपके पास जो भी ऑपरेटिंग सिस्टम हैं उसके अनुसार सेटअप डाउनलोड करे और इनस्टॉल करे ।

  • Step 2: Connect Board

अब Board को कनेक्ट करे, Board के साथ एक USB केबल आती हैं उस केबल के TYPE B को आप बोर्ड में कनेक्ट करे और USB Type A को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Connect करे ।

यदि आप ऑनलाइन बोर्ड खरीदना चाहते हैं तो यहाँ पर कुछ लिंक हैं उनकी मदद से खरीद सकते हैं ।

  • Step 3: Configure Board

अब आप Arduino IDE को ओपन करे Tool Menu में जाये और वह से PORT और Board सेलेक्ट करे, आप जिस भी बोर्ड को Connect कर रहे हैं उसे सेलेक्ट करना जरुरी हैं

  • Step 4: Create Sketch

अब हम जो भी कार्य करना चाहते हैं उसके अनुरूप प्रोग्राम लिखेंगे और प्रोग्राम लिखने के लिए यहाँ पर निम्न ब्लॉक होते हैं

  1. Variable Block : हमें जो भी Variable उपयोग में लेना होते हैं वह भी यहाँ पर लिखते हैं , इस ब्लॉक के अलावा हम कही और कोई भी वेरिएबल डिक्लेअर नहीं कर सकते ।
  2. setup() : हमे जो भी पिन उपयोग में लेना होती हैं उनको यहाँ से इनपुट/आउटपुट मोड सेट करते हैं और जो भी initial सेटिंग होती हैं जो Board चालू करते समय हमें सेट करना होते हैं वह यहाँ पर लिखते हैं यह फंक्शन जब भी बोर्ड में पावर आता हैं तब और जब हम Board पर Reset Button प्रेस करते हैं तब ही कॉल होता हैं ।
  3. loop() : जो भी हम प्रोग्राम लिखते हैं वह हमें इसी फंक्शन में लिखना होता हैं, यह फंक्शन Continue कॉल होता रहता हैं , यानि की जैसा इसका नाम हैं उसके अनुसार यह लूप में चलता ही रहता हैं , जब बोर्ड का पावर ऑफ करते हैं तब ही यह फंक्शन कॉल करना बंद करता हैं , जैसे ही आप बोर्ड को पावर देते हैं वैसे ही पहले setup() फंक्शन कॉल होगा और उसके बाद loop() फंक्शन कॉल होगा और loop() फंक्शन रेगुलर कॉल होंगे लगेगा । इस फंक्शन को किसी भी प्रकार का डेफिनेशन स्टेटमेंट नहीं लिखा जाता हैं ।
  • Step 5: Verify

प्रोग्राम कम्पलीट होने के बाद आपको Verify करना होता हैं यदि किसी भी प्रकार की Error नहीं आये यानि की Successfully Compile हो जाना चाहिए

  • Step 6: Upload

इसके बाद हमे इस Sketch को Board में Upload कर देंगे, कुछ ही मिनिट में प्रोग्राम Board में अपलोड हो जाएगा उसके बाद आप Serial Monitor के output पर देख सकते हैं की आपने जो भी लिखा वह किस प्रकार से कार्य कर रहा हैं ।

  • Step 7: Testing

अब आप अपने कंप्यूटर/ लैपटॉप से बोर्ड को डिसकनेक्ट करे और किस अन्य चार्जेज से पावर दे कर Board का उपयोग कर सकते हैं ।

Summary

इस आर्टिकल में हमने Arduino को बारे सामान्य जानकारी के बारे में सीखा, कहा से IDE डाउनलोड करना, Board को Configure करना और प्रोग्राम का क्या स्ट्रक्चर होता हैं उसके बारे में सीखा, प्रोग्राम को Verify करना, और अपलोड कर टेस्ट करना सीखा, एक तरह से हमें Theoretically समझ में आ गया की किस प्रकार Arduino कार्य करता हैं अगले आर्टिकल में हम प्रोग्राम में उपयोग में आने वाले Keyword और स्टेमेंट के बारे में डिटेल में समझेंगे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *