How to Set Title in HTML : Google Apps Script

नमस्कार दोस्तो! आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे कि How to Set Title of HTML Page using Apps Script, यानि Apps Script में Web API का उपयोग कर टाइटल कैसे सेट कर सकते हैं। HTML page का Title Set करने के लिए यह प्रक्रिया बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके एप्लिकेशन का यदि Title सेट नहीं होता हैं तब user पता नहीं लगा पाते हैं की इस Page का क्या उपयोग हैं ओर जब हमे एक Page से दूसरे Page पर जाना होता हैं तब हम Browser पर Pages देख कर समझ जाते हैं की हमे किस पेज पर जाना हैं ।

Problem : Title not Display when we use TITLE Tag

जी हा बिल्कुल जब आप Apps Script HTML pages मे Title tag का उपयोग करते हैं तब Title set नहीं होता हैं , जैसा की निम्न Images मे आपको दिखाई दे रहा होगा।

Title not display when we use <title> tag

आप उपरोक्त इमेज मे देख रहे होंगे की Title Tag देने के बावजूद भी Title Display नहीं हो रहा हैं । आइये अब मे आपको इसका Solution बताता हु।

Solution : How to Set Title of HTML Page using Apps Script

आपको सबसे पहले Code.gs page को open करना हैं और वह पर आपको जहा से हम evaluate करते हैं वहाँ पर आपको setTitle(“”) का method का उपयोग करना होगा।

function doGet(e)
{
   var output = HtmlService.createTemplateFromFile("index");
   return output.evaluate().setTitle("Welcome");
}
How to Set Title

इतना करने के बाद आप project को Deploy करे और उसके बाद जो Link आए उसे project को Execute करे तब आपको Title दिखाई देने लगेगा। जो की आप निम्न Image मे देख सकते हैं।

How to Set Title

आशा हैं मुझे की आपको किस तरह से Apps Script मे HTML पेज की Title को set किया जाता हैं, बहुत ही अच्छे से समझ मे आ गया होगा । फिर भी इस Article से related कोई भी Query हो तो आप मुझे निःसंकोच Comment कर सकते हैं ।

हमारे अन्य आर्टिकल

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *