X

Marriage Budget Planner | ऐसे करे विवाह की तैयारी | Best 21 Tips

आइये करे विवाह की तैयारी केवल एक ही ब्लॉग से…  

जैसे ही घर में किसी के भी विवाह के बारे में बातचीत होती हैं तो घर के सभी व्यक्ति बहुत ही प्रसन्न हो जाते हैं , और एक तरह से परिवार में खुशियों का माहौल हो जाता हैं, बहुत ही अच्छा लगता हैं यह सभी पल बहुत ही यादगार होते हैं और हम इन्हे अपनी Memory में Store कर रखना भी चाहते हैं ।

लेकिन जैसी ही विवाह नजदीक आने लगता हैं तो मन में बैचनी बढ़ने लगती हैं क्युकी हमें बहुत सी तैयारियां करनी होती हैं, और  विवाह के पहले के कुछ महीने तो हमारे Tension में ही निकल जाते हैं ।

यदि आप Tension Free विवाह करना चाहते हैं तो इस तरह से विवाह की Planning करे ताकि सभी कार्य समय पर भी हो जाएंगे और आपको Tension नहीं लेना होगी और आप इन यादगार पल को ठीक से Enjoy कर पाएंगे ।

आइये एक- एक कर सभी Point समझते हैं ।


Planning For Budget

  • यहाँ निचे Point दिए हैं ताकि आपको यह पता लग सके हमें कहां-कहां पर खर्चा करना होता हैं ताकि आप पहले से उनका Budget बना ले.
  • यदि आप Budget बना कर कार्य करेंगे तो आपको Manage करने में बहुत ही आसानी होगी ।
  • यहाँ पर किन किन लोगो की Service की हमें जरुरत लगती हैं उनकी लिस्ट आपको दी हैं ताकि आप Budget जोड़ पाए
  • इनके अलावा भी Exp होते हैं लेकिन जो ज्यादा जरुरी थे वह यहाँ पर लिखे गए है ।

 

 


01. No of Days Final

अब आप कितने दिन का कार्यक्रम रखना चाहते हैं उनके दिनों की संख्या को फाइनल करे यानि की एक दिन का कार्य हैं या दो दिन या उससे भी अधिक तो कब कब क्या क्या हैं इन सभी का निर्णय कर आप पंडित जी से मिले और दिनांक तय करे ।

  • ज्यादा दिनों के Function न रखे ।
  • Function के दिन Continue रखे बिच में Gap न रखे क्युकी फिर मेहमानो को आने जाने में दिक्कत आती हैं ।
  • मौसम का ध्यान रख कर प्लान करे ।

02. Pandit Ji

सबसे पहले पंडित जी से मुहर्त निकलवा ले, वह आपको एक से अधिक दिनांक देख कर बता देंगे उसके अनुसार आप कोई भी दिनांक फाइनल करे, आपके परिवार में जो – जो भी रस्म होती हैं उनकी लिस्ट भी बना कर एक बार पंडित जी को दिखा ले ।

  • अपने यहाँ के जो भी रिवाज हो वह पहले ही पंडित जी को बता दे ।
  • आस पास के पंडित जी से ही बात करे ताकि आपके यहाँ आने में किसी प्रकार की देरी न हो ।
  • पंडित जी की जरुरत Function शुरू होने से लेकर Marriage Registration तक होती हैं इसलिए ऐसे पंडित जी से ही बात करे जो समय पर आ जाये ।
  • यह निचे लिस्ट में आप जो भी Function रखना चाहते हैं उसकी लिस्ट बना कर Screen Shot ले कर अपने पास रखे और पंडित जी को भी दे देवे ताकि उनको भी याद रहे ।
Minimum : 2100/- Maximum :No Limit

03. Person Count

 इसके बाद जो आपने कार्यक्रम के दिन बनाये उसके अनुसार सुबह दोपहर और रात और रुकने वालो की प्रतिदिन की लिस्ट बना ले ताकि आपको हर समय कितने Person आपके यहाँ होंगे उनके बारे में जानकारी रहेगी जो आपको आगे के प्रत्येक निर्णय में बहुत काम आएगी ।

  • इस List को बहुत ही सोच समझ कर बनाये क्युकी ऐसे मौके बार बार नहीं आते ।
  • यदि आप proper planning कर यह लिस्ट बनाएंगे तो किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी ।
  • इस लिस्ट में सुबह के नाश्ते से ले कर रात में रुकने तक की सही Counting कर सकते हैं ।
  • इस Button को क्लिक करने से आपने जो पहले दिनांक तय की थी उसका डाटा अपने आप Insert हो जायेगे
# Date Sna
cks
Lu
nch
Din
ner
Tot
al
St
ay
# Total 0 0 0 0 0

04. Marriage Location :

अब आपके पास दिनांक और दिन और मेहमानो की संख्या हैं उसके अनुसार आप Marriage Garden या धर्मशाला या जहा पर भी आयोजन करना चाहते हैं वह स्थान का निर्णय ले और उस स्थान को भी फाइनल करे ।

  • यहाँ पर Parking की व्यवस्था देखे ।
  • Ground Floor पर भी रुकने की व्यवस्था हो क्युकी जो Aged Person होते हैं उन्हें चढ़-उतर में कोई Problem न आये ।
  • गरम पानी आदि की व्यवस्था हैं या नहीं ?
  • AC Room हैं या नहीं ?
  • Garden Market के आस पास हो ताकि किसी भी वस्तु की जरुरत हो तो हम आसानी से आ-जा सके ।
  • Room के Door पर Locking की सुविधा हो ।
  • Night में Watchman हैं या नहीं इस बारे में भी बात करे ।
Marriage Garden के Charges यहाँ पर लिखे

05. Menu Finalization :

अब खाने में आप क्या-क्या कब-कब बनाना चाहते हैं उसकी लिस्ट को फाइनल करना होता हैं, आपके पास मेहमान की संख्या भी होती हैं तो यह लिस्ट आपको हलवाई को भी देने में काम आती हैं ।

  • मौसम के अनुसार Menu तय करे ।
  • उपवास वाले Item भी Menu में शामिल करे ।
  • बच्चे – बड़े और बुजुर्गो के अनुसार ही Menu रखे ताकि सभी को खाना पसंद आये
  • हमारी भारतीय संस्कृति में लोग खाने पिने के शौकीन होते हैं इसलिए खाना हमेशा ऐसे व्यक्ति से बनवाये जिसके हाथ का खाना अपने पहले खाया हो , क्युकी खाने का स्वाद लोगो की बहुत समय तक याद रहता हैं ।
  • चाय / Coffee का Night और Morning का भी Arrangement रखे ।
  • इस Button को क्लिक कर आप Automatic Date Wise Data Insert कर सकते हैं

 

# Date Time Item List Person
#

06. Halwai :

अब आप उपरोक्त लिस्ट के हिसाब से हलवाई से बात कर सकते हैं, जब आप उनको Menu और मेहमानो की संख्या बता देंगे तो वह आपको किराना / सब्जी / डेरी / और अन्य सामग्री की लिस्ट दे देंगे ताकि उससे आप खरीदी कर सकेंगे ।

  • यदि आप कोई मावे से सम्बंधित Dish बना रहे हैं तो वह हलवाई को ही लाने का कह दे ताकि अधिकतर आयोजनों में समस्या आती हैं की मावा ख़राब हैं आदि ।
Halwai की बनवाई के Charges यहाँ पर लिखे

07. Caterers :

यदि आपको Catering करना हो तो आपको मेहमानो की संख्या के अनुसार उससे भी बात कर लेना चाहिए की किस किस समय पर क्या क्या व्यंजन हैं ताकि उसके अनुसार उसे फाइनल करना आसान हो ।

  • Catering में आप सिर्फ Service का Contract भी दे सकते हैं
  • कितने काम करने वाले आएंगे उनकी जानकारी भी पहले ही ले सकते हैं ।
  • पानी पताशे आदि Stall आपको अलग से करना होते हैं इसलिए यदि Menu में इस तरह से Item हो तो उन से भी बात कर ले ।
Catering के Charges यहाँ पर लिखे

08. Tent :

  • अब आपको Tent वालो से जो भी सामान लगते हो जैसे स्टेज, गेट डेकोरेशन, दरी, गादी, रजाई, तकिये, कुर्सी, लाइट आदि के बारे में बता कर जो आपके Garden के Package में हो वह कम करना होगा ।
  • जो भी वस्तु की आवश्यकता हो वह पहले से इन्हे लिस्ट देवे

 

 

Tent के Charges यहाँ पर लिखे

09. Invitation Card :

इसके बाद आप Invitation Card की Design फाइनल करे, यदि आप प्रिंटिंग के लिए देना चाहे या आप Online Whatsapp  से भी भेज सकते हैं ।

  • यदि आप Screen Printing wale से प्रिंट करवा रहे हैं तो Proof को एक से अधिक व्यक्तियों को जरूर Read करवाए ।
  • जितनी भी दिनांक हैं उनके सही वार देखे ( अधिकतर पत्रिका में इस तरह की गलती होती हैं )
  • यदि Marriage Location Main Road से अंदर हो तो उसका Map भी बना दे ताकि मेहमानो को आने में आसानी हो ।
  • WhatsApp पर Marriage Garden की लोकेशन भी भेजे
  • शादी में हमें Envelop भी लगते हैं इसलिए अपने नाम की Envelop भी प्रिंट करवा ले ।
  • शादी की Packing पर Label भी आप Print करवा सकते हैं ।
  • यदि वर-पक्ष/वधु-पक्ष के Paper Print करने हो तो भी आप करवा सकते हैं ।
  • Welcome Banner भी इन लोगो द्वारा बना दिया जाता है ।
  • यदि जो भी हम Gift देते हैं कपडे देते हैं उनके भी Label Print करवाना चाहे तो Print करवा सकते हैं ।
Invitation Card के Charges यहाँ पर लिखे

10. Video/Photography :

अब Video/Photo के लिए बात कर सकते हैं ।

  • Video वाले आपको प्रति DVD के अनुसार Charges करते हैं
  • Photo वाले Per Sheet Printing के अनुसार Charges लेते हैं ।
  • इसलिए हमेशा ध्यान रखे की जो भी चार्जेज लगना हैं वह Video की Length or No of Photo के अनुसार लगते हैं इसलिए समय समय पर Photographer और Video वाले से संपर्क में रहे ।
  • अधिकतर देखा गया हैं की इनको कॉल करके फंक्शन के समय बुलाना पड़ता हैं इसलिए पहले से इनको टाइम दे कर रखे ।
  • Marriage Registration के समय 3 photo लगते हैं वैसे तो वह उस तरह से ही फोटो लेते हैं ।
कम से कम 15000 रूपये तो लगते ही हैं

11. Dairy :

  • जो भी डेयरी से सम्बन्धी सामग्री हो उसका आपको पहले से आर्डर देना होता हैं क्युकी यह सभी सामान उसी समय आपको चाहिए होता हैं ।

 

 

Dairy के खर्चो को यहाँ पर लिखे

12. Dholi :

  •  ढोली को भी पहले ही बुक करना होता हैं, और यदि आपको एक से ज्यादा की जरुरत हो तो आप उसके अनुसार बात करे ।
  • बहुत-सी बार Dholi द्वारा Drink कर ली जाती हैं इसलिए उनसे पहले ही बात कर ले की इस तरह की कोई हरकत न हो ।

 

 

कम से कम 1200/- लगते हैं शहर अनुसार अलग

13. Band Baza :

यदि आपको DJ या बेंड बाजा घोड़ी की जरूर हो तो आपको इनको भी पहले से समय के साथ Book करना होता हैं ।

  • कितने लोग आएंगे इस बारे में बात करे
  • इन्हे सही समय बताये क्युकी यह लोग हमेशा Time पर आते हैं और इन्हे Time पर जाना भी होता हैं , यदि अपने इनसे 2 Hrs की बात की हैं तो यह आने के 2 Hrs के बाद नहीं रुकते हैं इसलिए वही समय दे जब आपको इनकी जरुरत हो ।

 

कम से कम 15000/-

14. Dress :

  • अब आप आपने कपडे रस्मो के अनुसार लिस्ट बना कर खरीदी का प्लान कर सकते हैं ।
  • यदि आप स्टिचिंग करवा रहे हैं तो 2 माह पहले ही करवाए, अधिकतर देखने में आया हैं की बाद में Size में अंतर आने लगता हैं ।
  • यदि आप Rent पर ले रहे हैं तो फिर भी 1 माह पहले ही Book करे क्युकी जो भी नए Fashion के अनुसार Dress आये हो वह हमें मिल सके ।

 

Dress पर होने वाले खर्चो को यहाँ पर लिखे

15. Kirana :

किराने की लिस्ट जो आपको हलवाई द्वारा दी जाती हैं उसको आप जहा से भी किराना से सामग्री लेना चाहते हैं उनको देने का कार्य करे ।

  • किराना जहा पर से भी ले रहे हैं वहा Return की बात जरूर करे ।
  • यदि आपको Market का Knowledge हो तो आप किराना वस्तु के अनुसार अलग – अलग दुकान से भी ले सकते हैं ।
  • किराना ज्यादा जल्दी नहीं ले क्युकी फिर उसको Store कर रखना मुश्किल हो जाता हैं ।
  • कुछ कुछ लोग ऐसी वस्तु पहले से ले लेते हैं जिनकी भाव बढ़ने वाले होते हैं ।
  • किराने की शॉप Garden के आस पास हो तो बढ़िया रहता हैं ।
Kirana पर होने वाले खर्चो को यहाँ पर लिखे

16. Child Water

  • पिने के पानी के लिए सबसे बढ़िया Can बुलवाना ही रहता हैं ।
  • Can न ज्यादा मंगाए और न ही कम क्युकी यदि ज्यादा बुलवा लेते है तो यह वापिस नहीं होती हैं ।
  • ध्यान रखे की Night और morning में जल्दी भी पानी की जरुरत सभी को होती हैं इसलिए इस तरह से Can मंगाए की पानी की कमी न आये ।
  • Can Check करवाते रहे यदि लगे की कमी आ रही हैं तो और Order कर दे ।
Child Water पर होने वाले खर्चो को यहाँ पर लिखे

17. ICE

  • यदि आपको ICE की जरुरत हो तो उनको पहले से आर्डर दे कर रखे
  • आपने जो भी समय दिया हो उस समय पर जा कर ले आये
  • यदि आपने जो समय दिया हो उस समय पर नहीं लिया तो यह लोग आपको कम ICE देंगे और पैसा पुरे का लेंगे और यदि आप इनसे करण पूछेंगे तो आपको बोलेंगे की हमने उस समय तोल दिया था अब वह पिघल गया हैं ।
बर्फ पर होने वाले खर्चो को यहाँ पर लिखे

18. मेहंदी

  • जिनसे भी आपको मेहंदी लगवानी हो आजकल उनको भी पहले से बुक करना होता हैं ।
  • बुलाने के पहले ही Per Person के Rate पर बात कर ले और दूल्हा-दुल्हन के भी Charges की बात कर ले ।
  • इन्हे एक दो दिन पहले ही बुलवा ले ताकि Function के समय आपका समय इन कार्यो में व्यर्थ न जाये ।

 

 

मेहंदी लगाने वाले को खर्चो को यहाँ पर लिखे (Min:1500, Max: No Limit)

19. Parlor

  • पार्लर भी हमें पहले ही Book करना होता हैं ।
  • जिस City में आपको कार्य हैं वही की Parlor वाले बुलाये यदि आप आस पास के शहर से बुलाएँगे तो आपको अधिक चार्ज तो लगेगा ही साथ में Time के issue भी आएंगे ।

 

 

Parlor वाले को खर्चो को यहाँ पर लिखे (Min:4000, Max: No Limit)

20. Jewelry

  • हमेशा पक्का बिल ले
  • बिल पर Jewelry रख कर उसका मोबाइल से Photo ले कर अपने पास रखे, यदि Future में हमें चोरी होने पर Report लिखवाते समय Photo के साथ Bill हो तो बहुत ही बढ़िया रहता हैं ।

 

 

 

(Min: No Limit, Max: No Limit)

21. अन्य

  • जितने भी Person से आप बात कर रहे हैं उनको Contact Number की लिस्ट एक Paper पर  लिखे या WhatsApp पर एक स्थान पर कर जो भी आपके सहयोगी हैं उनको भी भेज दे ।
  • Hotel के Room Check-In के पहले से किसी को भेज कर Check करवा ले की जिन सुविधाओं की बात हुई हैं वह सभी हैं या नहीं
  • Garden में भी एक दो दिन पहले उन्हें बता दे की Washroom की ठीक से सफाई कर दे ।
  • जब भी किसी को पेमेंट करे तो अपने पास नोट करे।
  • यदि हो सके तो Payment online करे ताकि आपके पास Proper Noting रहे
  • जब कोई साथ में हो तभी Payment करे ताकि भूलने पर आपको याद दिलाने में मदद मिले ।
  • यदि आपके पास शादी का बजट बहुत ज्यादा हैं तो आप Event Manager भी Hire कर सकते हैं.
  • Honeymoon की प्लानिंग भी कर के रखे, क्युकी बाद में अन्य कार्यो में व्यस्त होने के कारण यह कार्य रह जाता हैं ।
  • विवाह के पश्चात् 20 दिनों के अंदर ही Marriage Registration भी करवा ले ।
अन्य खर्च (Min: 10000/-, Max: No Limit)

Summary

जितनी भी राशि आपने अभी तक Box में Fill की हैं उसके अनुसार Total Amount यहाँ पर आ गया आप इससे करीब 10% बड़ा कर ही Budget रखे ताकि आपको किसी भी कार्य में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी ।

कुल खर्च


यह सभी अपने अनुभव के आधार पर लिखा हैं, यदि आप अपने भी अनुभव share करेंगे तो हम इस Article को और बेहतर बना पाएंगे, ताकि आगे किसी अन्य को इस तरह के Management करने में आसानी होगी

यदि विवाह के बाद Marriage Registration कैसे कराते हैं , जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करे 

अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद् ।

 

View Comments (0)